5 Simple Techniques For सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय

Wiki Article



इसे प्रोग्रेसिव मस्कूलर थेरेपी भी कहते है। जो पैर से शुरू होकर सिर तक जाती है।

नाक बहने से रोकने के लिए गर्म पेय पदार्थ जैसे चाय पीयें। गर्म पेय पदार्थ सर्दी जुकाम को कम करने में फायदेमंद होता है। इसका फायदा गर्माहट और भाप की वजह से होता है, जिससे नाक को खोलने में मदद मिलती है। कुछ हर्बल चाय में जड़ी बूटियां होती हैं। ऐसी चाय का सेवन करें जिनमें सूजनरोधी और एन्टीहिस्टमाइन के गुण हो, जैसे कैमोमाइल, अदरक, पुदीना या बिच्छू बूटी।

गिलोय की पत्तियों से लेकर जड़ और तना, हर चीज़ आयुर्वेद की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। एंटी.इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर गिलोय का रस खांसी के उपचार में कारगर है। इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने के लिए आप गिलोय का प्रयोग कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर संक्रामक बीमारियों से दूर रहता है।

कुछ आसान घरेलू उपाय से भी आपको नाक के बहने से जल्द राहत मिल जाती है और बिना किसी नुकसान के सभी लक्षण ठीक हो जाते हैं।

pressureइमोशनल हेल्‍थमेंटल हेल्‍थहैप्‍पीनेस हैक्‍स लेखक के बारे में

और पढ़ेंः टीबी रोग के कारण, लक्षण और घरेलू इलाज

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि नाक में सूखापन होना कोई गंभीर समस्या नहीं है। लेकिन अगर इस समस्या के दौरान नाक से खून आना शुरू हो जाए तो यह स्थिति गंभीर रूप ले सकती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है। इसके अलावा अगर आम लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप घरेलू उपचारों से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। लेकिन ऊपर बताई गई किसी भी चीज का प्रयोग नाक में करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। साथ ही अगर आपको सांस संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी है तो अपनी दिनचर्या में इन चीजों को जोड़ने से पहले एक बार डॉक्टर की राय लेना website जरूरी है।

अगर आप सूखी नाक की समस्या से परेशान हैं, तो आपके लिए नेजल स्प्रे बेहतर हो सकता है। यह नाक का मार्ग गीला करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर आप बहुत ज्यादा प्रयोग करेंगे, तो नाक सूखने लगेगी और श्लेष्मा झिल्ली यानि म्यूकस मेंब्रेन को नुकसान पहुंच सकता है।

ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करने से भी सूखी खांसी ठीक होती है। सूखे वातावरण में, नाक में होने वाला रिसाव सूखने लगता है और इस वजह से असहजता महसूस होने लगती है। इससे सूखी खांसी के लक्षण और बढ़ सकते हैं।

अंगूर के पके फल शीतल, नेत्रों को हितकारी, पुष्टिकारक, पाक या रस में मधुर, स्वर को उत्तम करने वाले, कषाय, मल तथा मूत्र को निकालने वाले, वीर्यवर्धक, पौष्टिक, कफकारक तथा रुचिकारक है। यह प्यास, बुखार, खांसी वातरक्त, पीलिया आदि रोगों में उपयोगी है। कच्चा अंगूर गुणों में हीन, भारी तथा कफपित्तशामक होता है। काली दाख या गोल मुनक्का-वीर्यवर्धक, भारी और कफपित्तशामक है।

गर्म भाप आपकी नाक सूखने की समस्या को कम कर सकती है नेज़ल स्प्रे

एक बड़ा चम्मच मुलेठी की जड़। (और पढ़ें - मुलेठी के फायदे)

शुष्क नाक की परेशानी कुछ अन्य कारण जैसे संक्रमण, पोषक तत्वों की कमी, और एट्रोफिक राइनाइटिस जैसी बीमारी की वजह से भी हो सकता है। कुछ दवाओं के साइडइफेक्ट्स के कारण नाक सूखी रहने की समस्या हो सकती है।

नाक बंद होने पर ह्यूमिडिफायर के इस्तेमाल से राहत मिलती है। नमी युक्त वातावरण नाक के अंदर की नमी को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे बंद नाक खुलती है और साइनस को ठीक से बहने में मदद मिलती है। एयर कंडिशनिंग और घर/ऑफिस में सेंट्रल हीटिंग के कारण नाक का जो मॉइश्चर खत्म हो जाता है उसे वापस लाने में ह्यूमीडिफायर मदद करता है। लेकिन ह्यूमीडिफायर में मोल्ड और बैक्टीरिया को पनपने से रोकने के लिए हर दिन इसकी सफाई जरूरी है।

Report this wiki page